Game Developer Kaise Bane? [पूरी जानकारी]

Game developer कैसे बने? - Game Developer Kaise Bane? [पूरी जानकारी]
आज के इस article में मैं आप लोगों को बताऊंगा Game developer कैसे बने? सभी विद्यार्थियों का अपना एक अलग-अलग Goal होता है कोई डॉक्टर बनना चाहता है कोई इंजीनियर कोई Game Developer बनना चाहता है. हो सकता है कि आप भी Game developer बनना चाहते हो.

लेकिन आप लोगों को यह पता नहीं होगा क्योंकि अब game developer कैसे बनते हैं? आज भी Game Developer के related सारी जानकारी दूँगा हर साथ ही साथ बताऊंगा Game Developer बनने के लिए हमें क्या-क्या करना होगा इसके लिए हमारी क्या qualification होनी चाहिए.
Game developer कैसे बने?


जैसे जैसे सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है वैसे-वैसे Gaming का भी काफी अच्छा craze बढ़ता जा रहा है. खासकर जबसे PubG launch हुआ है तब से लोग Game की ओर काफी ज्यादा आकर्षित हो गए हैं.  वहीं कुछ ऐसे बच्चे होते हैं जो Game खेलने ज्यादा उन्हें बनाने का शौक रखते हैं.

वह चाहते हैं कि वह अपने तरीके से किसी game को बनाए उन्हें design करें अगर आप में भी ऐसे creativity छुपी हुई है और आप काफी creative है इस मामले में Game बनाने में काफी ज्यादा intrested है तो आज का यह articleआपके लिए ही है. मैं आपलोगो को बताऊंगा की Game Developer कैसे बने? [Game Developer kaise bane?]


ऐसा बात नहीं है कि हम developing में career नहीं बन सकता है काफी लोग ऐसे हैं जो कि हम developing करके लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं और यह काफी अच्छा फ्यूचर प्लान भी है लेकिन Game developer बनने के लिए आप लोगों को थोड़ा मेहनत करना पड़ेगा.

अगर आप अच्छी तरह करते हो और अगर आप इस फिल्म में सक्सेस पा लेते हो तो आपके लिए बहुत बड़ी सफलता होगी.


Game Developer कैसे बने?

अब जानते हैं कि Game developer बनने के लिए हमें क्या-क्या करना होगा और किस प्रकार से हमके developer बन सकते हैं. Game developing की ओर आपका सही मार्गदर्शन होना काफी ज्यादा important होता है.

जिसमें बहुत ही कम लोग चाहते हैं और कभी ऐसे विद्यार्थी हैं जिनको इसके बारे में ज्यादा knowledge नहीं होता है तो Game developer पढ़ने के लिए आप लोगों को इसके बारे में कुछ बातों को जान लेना अति आवश्यक है. Game developer करने के लिए आप लोगों को 10th और 12th पास करने के बाद अपना ग्रेजुएशन डिग्री पूरा करना पड़ेगा.

क्योंकि उसके बाद ही कोई company आप लोगों को Game developer के रूप में नियुक्त करेगी लेकिन मैं आप लोगों को एक जरूरी जानकारी बता दो कि game developing के लिए आप लोगों को 12th साइंस से करना पड़ेगा.

अगर आप साइंस stream से हैं तो या game developer में आगे बढ़ सकते हैं क्योंकि 12th science में आप लोगों को मैच होता है जो कि आप लोगों की काफी ज्यादा सहायता करता है. Game developing में अगर आप math में अच्छे हो तो आप इसमें coding बहुत ही आसानी से कर सकते हो.

इसे जरूरी नहीं है कि आप लोगों को ग्रेजुएशन में साइंस ही लेना है Graduation में काफी ऐसे courses है जो आप लोगों को Game developer बनने में काफी ज्यादा सहायता करेंगे आज मैं उन्हें courses इसके बारे में आप लोगों को बता देता हूं.

  • B. Tech in Computer Science and Game Development
  • B.Sc. Gaming Graphics Or Animation
  • Bachelors in Media Animation and Design (BMAD)
  • B.Sc. in Animation Game Design and Development
  • Bachelors of Arts (BA) in Animation and Computer Graphics
  • Bachelor of Arts (BA) in Digital Filmmaking and Animation



जरूरी बात मैं आपको बता दें कि Game designer बनने के लिए जितना math का योगदान है उतना ही computer language का है वैसे computer language काफी ज्यादा important रखता है developing में क्योंकि बिना computer language के game नहीं कर पाओगे बहुत सारे computer languages आते हैं जिनको आप को बहुत अच्छी तरह से सीखना होगा क्योंकि इसके मदद से ही आप अपने Game को design करो.

Game Developer बनने के लिए क्या करना होगा? -[Game Developer कैसे बने?]


जिंदगी भर करना कोई आसान काम नहीं है इसमें बहुत मेहनत लगता है और creativity की भी जरूरत होती है जैसे कि आपने किसी चीज को सोचा और उस चीज को अब आपको reality में बनाना है तो उसके लिए आप लोगों को टेक्नोलॉजी की मदद लेनी होगी जैसे कि आप लोगों को computer language अच्छी तरह आना चाहिए क्योंकि.

उसी की मदद से आप उन चीजों को रियल में create कर पाए अगर आपका कमांड computer language पर बहुत ही अच्छी तरह से है तो आप बहुत ही अच्छे Game developer बन सकते हैं और बहुत सारी कंपनी में चेक करती है कि जिसे वह नियुक्त करने वाली है उनका computer language कैसा है.

Game Developing के field में बिना computer के आप कुछ नहीं कर सकते आपका समान computer language पर काफी ज्यादा होना चाहिए क्योंकि इसी के बदौलत आप किसी भी चीज को create करोगे.

Game Developer की salary कितनी होती है?

शुरुआती दौर में हो सकता है कि आपको कम salary मिले 20 से 25 हज़ार का लेकिन जैसे-जैसे आप अच्छे developer बन जाओगे आपकी salary लाखों में हो जाएगी आज एक अच्छा developer महीने के लाखों रुपए कमाता है और इस fieldv में काफी अच्छी salary मिलती है लेकिनu आप लोगों को अच्छी तरह से इस field में knowledge और experience लेना हो क्योंकि इसी की बदौलत आप आगे बढ़ सकते हैं.

India के Top Game Development Course करने वाले Institutes -

अभी अपने को बताता है क्या या भारत में है और Game development course करना चाहते हैं तो उसके लिए कौन-कौन सी best institute है जहां पर आप Game developing सीख सकते हो.

  • Arena Animations, New Delhi
  • Zee Institute of Creative Arts, Bangalore
  • IPixio Animation College, Bengaluru
  • Bharti Vidyapeeth University, Pune
  • Maya Academy of Advanced Cinematic (MAAC), Mumbai



अगर आप 10वीं और 12वीं कक्षा में हो तो आप लोगों को अपने मेहनत subject पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और computer के बारे में knowledge देना चाहिए क्योंकि यही दोनों चीजें हैं जो आगे चलकर.

आप लोगों को Game development में help करती है और अगर आपके पास टाइम है तो आप computer language है इस जैसे सब सीख लीजिए क्योंकि किसी से आप Game को design करने वाले हो जितना अच्छा आप लोगों को इसका knowledge होगा उतना ही अच्छा game design कर सकते हो.

Conclusion- दोस्तों आज मैंने आप लोगों को बताया कि Game developer कैसे बने? आशा करता हूं जो जो बाद में आप लोगों को समझाना चाहता था आपको अच्छी तरह समझ में आ गया होगा मैंने आप लोगों को बताया Game developer kaise bane? और Game developer बनने के लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत होती है.

साथ ही मैंने आप लोगों को टॉप ऐसे इंडिया के institute बताए हैं जहां से आप Game developing का course कर सकते हो यह काफी अच्छे institute हैं जो आप लोगों को Game developing अच्छी तरह सिखाते हैं रात को Game खेलो पर बनने से रिलेटेड कोई क्वेश्चन है तो आप नीचे comment करें मैं आपकी सहायता जरूर करूंगा.

Post a comment

0 Comments

Search This Blog