NCC क्या होता है? - NCC कैसे Join करें? और NCC के फ़ायदे [सारी जानकारी]

NCC क्या होता है? और NCC कैसे Join करें? - NCC का फायदा : आजकल जो लोग सैनिक में भर्ती होने जा रहे हैं उन सभी विद्यार्थियों का रुझान NCC के तरफ होता है क्योंकि देश को NCC के तरफ से काफी अच्छे सैनिक मिल रहे हैं.

NCC एक ऐसा course है जिसमें विद्यार्थी को सैनिक level के लिए तैयारी कराई जाती है. ऐसा करने से उन अभ्यार्थी को सैनिक में भर्ती होने पर काफी ज्यादा लाभ मिलता है और NCC certificate से उन्हें काफी ज्यादा छूट भी मिलती है. आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को बताऊंगा NCC क्या होता है?और NCC कैसे Join करें?

नेशनल कैडेट कोर (National Cadet Corps) में तीन division होते है Junior, Senior & महिला NCC युवकों के लिए अवसर प्रदान करवाती है| NCC का main office delhi में है. Junior Division में High school  के students भाग लेते हैं और इलावा senior division में हाई स्कूल से ऊपर की क्लास के विद्द्यार्थी भाग लेंगे.

आज मैं NCC के related सारे सवालों को कवर करने वाला हूं जो कि काफी विद्यार्थियों के मन में होता है और अगर फिर भी आप लोगों को कि मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे comment भी कर सकते हैं और मैं आपकी सहायता जरूर करूंगा.

ये भी पढ़े? -


NCC क्या है?

NCC क्या होता है?

NCC का पूरा नाम National Cadet Corps होता है. NCC का गठन सन् 1948 ईस्वी में किया गया था. NCC भारत के संपूर्ण विद्यालय महाविद्यालय और विश्वविद्यालय का एक संगठन है जो कि देश के युवाओं को अपने देश के प्रति प्रेम की भावना उत्पन्न करना है. NCC के द्वारा सम्मिलित अभ्यार्थियों को अपने देश के प्रति संपूर्ण प्रशिक्षण मिलता है.

NCC कैसे Join करें?

NCC Kaise Join Kare

तो मैंने आप लोगों को बता दिया कि NCC क्या होता है? तो चलिए अब मैं आप लोगों को बताता हूं कि NCC कैसे Join करते हैं? क्योंकि यह विद्यार्थियों के मन में काफी ज्यादा बढ़ा क्वेश्चन होता है और वह NCC join करना भी चाहते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि NCC Join कैसे करें? तो आज मैं आप लोगों को विस्तार से NCC के बारे में सारी जानकारी बताऊंगा और NCC के फायदे के बारे में बताऊंगा जिसे जानकर आप और भी NCC Join करने के लिए प्रेरित होंगे.

अगर आप NCC Join करना चाहते हो तो आप लोगों को अपने school के प्रिंसिपल या फिर अपने college के प्रिंसिपल से बात करनी पड़ेगी क्योंकि उन्हीं के कार्यालय से NCC प्रशिक्षण के लिए विद्यार्थी चुने जाते हैं और अगर आप NCC में रुचि रखते हो और NCC Join करना चाहते हो तो आपको अपने शिक्षक से बात करनी पड़ेगी कि यह कोर्स कब से start होगा काफी ऐसे स्कूल होते हैं या फिर कॉलेज होते हैं.

NCC की सुविधा नहीं होती है पर काफी ऐसे विद्यालय/कॉलेज होते हैं जिनमें NCC प्रशिक्षण कराई जाती है और अगर आपके विद्यालय में एसएससी प्रशिक्षण होने वाला है तो आप लोगों को अपने शिक्षक से इस बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए क्योंकि वही NCC के बारे में वह आपको विस्तार रूप से बताएंगे कि आपको उसमें भाग लेने के लिए कौन-कौन सी फॉर्मेलिटी पूरी करनी पड़ेगी. और जिसके विद्यालय में NCC की सुविधा नहीं है वह जब कॉलेज में जाएंगे तो आप उस कॉलेज में अपना नामांकन करवाए जिसमें कि NCC का प्रशिक्षण दिलाया जाता है.

इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा आप आसानी से NCC कर सकते हो लेकिन इसके लिए आप लोगों को पता करना पड़ेगा कि किस स्कूल या फिर कॉलेज में NCC की सुविधा है.

NCC में कितने Certificate होते हैं?

जब आप NCC का प्रशिक्षण पूरा कर लेते हो तो आप लोगों को NCC के तरफ से certificate मिलता है तो अब मैं बताता हूं कि NCC में कौन-कौन से certificate होते हैं जो कि आप लोगों को NCC के कोर्स को पूरा करने के बाद मिलेगा.




NCC के फ़ायदे? - Benefits of NCA in Hindi

मैंने आप लोग को बता दिया NCC kya hota hai? और NCC kaise join kare? अब मैं आप लोगों को बताऊंगा कि NCC करने के क्या फायदे होते हैं. यह जान लेना मैं आप लोगों को के लिए काफी ज्यादा important हो जाता है कि अगर आप NCC complete करते हो तो उसके बाद आप लोगों को कौन-कौन सा फायदा मिलेगा.

NCC से C Certificate मिलने वाले छात्रों को सेना, अर्धसैनिक बलों के अलावा अन्य सरकारी Jobs लेने में काफी ज्यादा आसानी होती है. Certificate C हासिल करने के बाद उम्मीदवारों को सोल्डर जीडी कैटेगरी और सोल्टर टेक में 10% marks का फायदा होता है. और Navy और Airforce में Join के लिए भी इसका काफी फायदा होता है.


मेरे अनुसार जो लोग सेना में भर्ती होना चाहते हैं उन लोगों के लिए NCC काफी अच्छा course होगा क्योंकि इनसे उन्हें काफी ज्यादा फायदे मिलने वाले हैं और इनसे उनको काफी सारा छूट भी मिलेगी जो उनके लिए अत्यंत ही लाभकारी साबित होंगे तो अगर आप लोगों जिसे करने का मौका मिलता है तो NCC जरूर ज्वाइन करो.

FAQ -
Q 1: NCC का पूरा नाम क्या है? - NCC ka Full Form -
NCC का पूरा नाम “राष्ट्रीय कैडेट कोर” (National Cadet Corps) होता है.

Q 2: NCC कैसे Join करें?
NCC join करने के लिए आप लोगो को अपने school/collage के शिक्षक से बात करनी होगी. उसने NCC के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी...और अगर आपके School/Collage में NCC का प्रशिक्षण दिया जाता है तो आप आसानी से NCC join कर सकते हो.

Conclusion : अगर आपके विद्यालय अपने स्कूल में NCC प्रशिक्षण की सुविधा है तो आप ऐसे से जरूर Join करें लेकिन ऐसे सी तभी काम आएगा जब आप सेना में भर्ती होना चाहते हो जब आप NCC join करते हो तो इसे हो सकता है कि आपके पढ़ाई पर impact पड़े क्योंकि जब आप NCC join करते हो तो NCC के प्रशिक्षक द्वारा आप लोगों को किसी भी time पर बुलाया जा सकता है हो सकता है NCC के प्रशिक्षण में आप लोगों का काफी time जाए तो सोच समझकर ही NCC Join करें या काफी अच्छा कोर्स है लेकिन यह पढ़ाई पर कुछ न कुछ इंपैक्ट डालता है क्योंकि NCC join करने के बाद हमें tine कम मिल पाता है. अगर आपको NCC के related कोई सवाल हज तो comment करें.

Post a comment

0 Comments

Search This Blog