Blog/Website के लिए Privacy Policy पेज कैसे बनाये? - Privacy Policy Page Kaise Banaye?

आज के इस article मे मैं आप लोगो को बताऊंगा की Blog/Website ke liye Privacy Policy page kaise banaye? Private Policy page हमारे Blog या Website के लिए काफी important होता है. इस से ranking factor पर काफी impact पड़ता है...तो चलिए जानते है Private Policy Page Kaise Banate Hai?

Privacy Policy Page Kaise Banaye?
Privacy Policy Page Kaise Banaye? in Hindi

मैं बिल्कुल आप लोगों को नया तरीका बताऊंगा जिसके मदद से आप अपने Blog/Website के लिए Privacy Policy Page बना सकते हैं. आज जो तरीका आप लोगों को बताने वाला हूं यह काफी ज्यादा आसान तरीका है और आजकल बहुत ही कम लोग इस तरह के का यूज़ करते हैं तो अगर आप ही अपने Blog के लिए Privacy Policy Page बनाना चाहते हो तो हमारे इस article को अच्छे से पढ़ें और जैसे जैसे मैंने आप लोगों को बताया है वैसे वैसे करें आप बहुत ही आसानी से सीख जाओगे की Privacy Policy Page कैसे बनाते हैं.

Privacy Policy Page Kya Hota Hai?

Privacy Policy Page हमारे विजिटर को बताता है कि हम कौन सी जानकारी share कर रहे हैं और वह जानकारी कितने से क्यों है क्योंकि यह जान लेना हमारे visitors के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है आखिर उन्हें भी पता चलना चाहिए कि हम जो जानकारी उनके साथ share कर रहे हैं वह किस प्रकार से सुरक्षित है. Privacy Policy page  के जरिए हम अपने visitors को सभी जानकारी सुरक्षित होने का भरोसा देते हैं. इसीलिए Private Policy Page ब्लॉग के लिए काफी Important होता है.


Privacy Policy पेज कैसे बनाये? - Privacy Policy Page Kaise Banaye?

तो चलिए अब मैं आप लोगों को बताता हूं कि Blog के लिए Privacy Policy Page पेज कैसे बनाते हैं? यह काफी आसान सा तरीका है बस मैं जैसे जैसे कर रहा हूँ आप लोगों को follow करना है. आप वैसे ही step wise follow करें आप बहुत ही आसानी से सीख जाओगे की Privacy Policy Page Kaise Banate Hai?

  1. सबसे पहले आप लोगों को इस Website पर जाना पड़ेगा या फिर से Google में search “Web Beast” करें.
    Privacy Policy Page Kaise Banaye?
  2. अब इस Website पर आने के बाद आप लोगों को नीचे स्क्रॉल करना है और वहां पर आप लोगों को Privacy Policy Page generator का option मिलेगा आप लोगों को यहां पर click करना है.
    Privacy Policy Page Kaise Banaye?
  3. यहां पर click करने के बाद आप लोगों को अपने Blog या Website के बारे में details fill करनी पड़ेगी. Site name   - यहाँ पर आपको अपने Blog या website का url डालना है. Enter Blog Name - यहाँ पर आपको blog/website का name डालना है. Site URL    - यहाँ पर आपको अपने Blog/Website का url डालना है. About Site - यहाँ पर आपको अपने Blog/Website के बारे में कुछ लिखना है. Name - यहाँ पर आपको अपना पूरा नाम लिखना है.Email ID - यहाँ पर आपको अपना Email Address लिखना है.
    Privacy Policy Page Kaise Banaye?
  4. अब आपलोगो को Submit पर click करना है.
  5. Privacy Policy Page बन चुका ये आपको HTML code नीचे show हो रहा होगा. अब आपको अपने blog के Private Policy page में HTML कर के इस code को paste करना है और save कर देना है.


इस प्रकरण बहुत ही आसानी से अपने Blog के लिए Private Policy Page आसानी से बना सकते हैं.

Privacy Policy Page Ke Fayde - Benefits of Privacy Policy

अब मैं अपनों को यह बताता हूं की Privacy Policy Page बनाने के क्या फायदे होते हैं अगर आप अपने Blog के लिए Privacy Policy Page बनाना सीख गए हो और अपने Blog पर Privacy Policy Page add कर देते हो लेकिन यह जान लेना काफी जरूरी होता है कि इससे हमारे Blog पर क्या impact पड़ता है क्या यह वाकई हमारे Blog के लिए काफी ज्यादा important है.

  • Privacy Policy Page हमारे Blog/Website के लिए काफी important होता है. इस से Blog के लिए की उसे Google Adsense का Approval बहुत ही आसानी से मिल जाता है.
  • मे Google Adsense का approval तभी मिलता है जब Google के अनुसार बातये गए सभी pages हमारे blog में हो. जिन pages में से Privacy Policy page भी आता है.
  • अगर हम google के अनुसार बताये गए सभी pages को create के करते है तो इस से हमारे blog का ranking कही न कही जरूर improve होता है.
  • Privacy Policy Page से हमारे visitor को ये सुझाव मिलता है कि उन्हें किन किन नियमो का पालन करना होगा.


काफी Bloggers ऐसे होते हैं जो बिना Privacy Policy Page बनाएं Google Adsense के लिए apply कर देते हैं और उन्हें Google Adsense approval नहीं मिलता है क्योंकि जब तक आप Google के निर्देशों का पालन नहीं करेंगे तब तक आप लोगों को Google Adsemce का approval नहीं मिलेगा Google  द्वारा बताए गए सभी pagez बनाना अनिवार्य है. जिनमें से Privacy Policy Page पेज important है.

अगर आपका adsense बार बार disapprove हो जाता  है तो एक बार आप Privacy Policy Page  बनाएं और जितने भी Google द्वारा बताए गए पहले से उन सभी pages को अपने Blog पर create करें और फिर Adsense के लिए apply करें आपको 100% approval मिल जाएगा.

Conclusion :  जैसा कि हमारे पोस्ट से आप लोगों को पता चल गया होगा की Privacy Policy Page Kaise Banaye? और इस पोस्ट से मैंने आप लोगों को बता दिया कि Privacy Policy Page हमारे Blog या Website के लिए क्यों जरूरी होता है Privacy Policy Page के क्या-क्या फायदे होते हैं.

दोस्तों Privacy Policy page हमारे Blog के लिए काफी ज्यादा important होता है और मैंने step wise आप लोगों को बना बनाने सिखा दिया कि Privacy Policy Page kaise banate hai? और अगर अभी तक आपने अपने Blog के लिए Privacy Policy Page  नहीं बनाया है तो जल्दी से create कर लीजिए क्योंकि इससे आपके Blog के ranking पर काफी ज्यादा impact पड़ता है.

Post a comment

1 Comments

  1. Nice post brother, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    Gyan Hi Gyann

    ReplyDelete

Search This Blog