Grahak Seva Kendra (CSP) Kaise Khole in Hindi [2020]

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को बताऊंगा कि आप ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) कैसे खोले? Grahak Seva Kendra Kaise Khole in hindi.अगर आपका रुचि banking  में है और आप फिलहाल कोई काम नहीं कर रहे हैं तो आप ग्राहक सेवा केंद्र (Mini Bank) खोल सकते हैं.

Grahak Seva Kendra खोलने के लिए आपको किसी खास डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है. आप ग्राहक सेवा केंद्र को बहुत ही आसानी से अपने घर पर हो सकते हैं.
Grahak Seva Kendra Kaise Khole in Hindi [2020]

इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को आसान शब्दों में बताऊंगा कि ग्राहक सेवा केंद्र क्या है? और ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें? इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अच्छी तरह पर है मैं आपको इसके related सारी जानकारी दूंगा.

ग्राहक सेवा केंद्र बहुत ही अच्छा प्रतिष्ठित काम है और अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलते हो तो इसे आप लोगों को समाज में अलग ही प्रतिष्ठा मिलेगी क्योंकि आप उन लोगों की सहायता करते हो अगर बैंक काफी दूर होता है और लोग बैंक ना जाकर अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में जाते हैं और बैंक के कार्यों को करते हैं जिनसे उन्हें काफी ज्यादा सहायता मिलती है.


ग्राहक सेवा केंद्र क्या है? - Grahak Seva Kendra Kya Hai?
ग्राहक सेवा केंद्र एक तरह का मिनी बैंक होता है. जो कि आज भारत के बहुत सारे गांव में खोला गया है. ग्राहक सेवा केंद्र पर हमें बैंक की भांति ही सुविधाएँ मिलती है यह उन लोगों के लिए बनाया गया है जो दूरदराज के बैंकों में जाना पसंद नहीं करते हैं या फिर उनके घर से काफी दूर होता है.

ग्राहक सेवा केंद्र पर आपको बैंक की तरह सुविधा मिलती है जैसे कि आपके यहां पर पैसे निकासी और अन्य काम कर सकते हैं.


तो मैंने आप लोगों को बता दिया कि Grahak Seva Kendra Kya Hai? अब चलिए जानते हैं कि ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें? इसके लिए आप लोगों को क्या करना होगा और किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी और जब ग्राहक सेवा केंद्र खोलते हो तो इससे आपकी कितनी इनकम हो सकती है इन सारी बातों के बारे में हम आगे चर्चा करते है.

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले? - Grahak Seva Kendra (CSP) Kholne Ka Tarika -


अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसके branch में बैंक जाना होगा ज्यादातर लोग SBI का ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आप लोगों को SBI का बैंक जाना होगा और वहां पर आपको मैनेजर को यह सब बातें बतानी पड़ेगी कि आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हो.

उनके बारे में आपको उनसे पूरी जानकारी मिल जाएगी कि आपके क्या-क्या क्वालीफिकेशंस होने चाहिए अगर वह आपकी बात को मान लेते हैं और आपको ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की इजाजत दे देते हैं तो आप ग्राहक सेवा केंद्र बहुत आसानी से खोल सकते हो.

इसके बाद आप लोगों को बैंक की तरफ से username और password में दिया जाएगा जिसकी मदद से आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र चला सकते हो जब आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलते हो तो आपको बैंक की तरफ से डेढ़ लाख रुपए की लोन राशि दी जाती है.

वैसे अखबारों में काफी सारी बैंक अपने विज्ञापन देती रहती है ग्राहक सेवा केंद्र खुलवाने के लिए अगर आप उन विज्ञापनों को देखते हैं तो आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और फिर आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं.

ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खोलने के लिए योग्यता -

हम जानते हैं कि ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए हमारी क्या योग्यता होनी चाहिए वैसे तो उन ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए कोई खास degree की जरूरत नहीं होती है. लेकिन फिर भी इसके कुछ eligibility criteria होते हैं जो आपको पूरी करनी पड़ेगी उसके बाद ही आप ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं.

  • सबसे आप 12th पास होने चाहिए.
  • जहाँ आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते है आप उसे क्षेत्र के निवासी होना चाहिए.
  • आपके कोई computer degree होनी चाहिए.


ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होंगी?

मैंने आप लोगों को बता दिया कि ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें? और ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए. अब बात करते हैं कि ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता है होंगी.

क्योंकि इसके बगैर आप ग्राहक सेवा केंद्र को नहीं चला सकते तो यह जानोगे नाम भी आपके लिए अति आवश्यक होता है तो चलिए अब जाते हैं ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता है होंगी जिससे हम पहले ही उन्हें एकत्रित कर ले.

  • Desktop/Laptop
  • Broadband Internet Connection
  • Printer
  • Scanner
  • Fingerprint Scanner
  • Locker

ग्राहक सेवा केंद्र (Mini Bank) से कितनी कमाई हो सकती है?

आप जानते हैं कि अगर आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलते हो तो आप यह कितनी कमाई हो सकती है. आप किस किस प्रकार से पैसे कमा सकते हो.

2500 ₹ आपलोगो को 6 महीने तक प्रोतसाहन के रूप में मिलेगा यदि आपके पास CSP है तो!
NPA recovery जैसे कार्यो में आपलोगो को 10% का commission प्राप्त होगा.
आप easily बैंक कार्यो से 30000/- की कमाई कर सकते है. कई Bank मित्र तो 50000/- तक कमाते है.

ग्राहक सेवा केंद्र बहुत ही अच्छा कार्य है इसके मदद से आप लोगों को समाज में अलग प्रतिष्ठा मिलती है और साथ ही साथ आप घर पर रहकर अपना यह सब काम कर सकते हैं और मैंने कहा 25 से ₹30000 बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं.

जब कमाए की बात आती है तो आप बहुत तरीके से outy income कर सकते हो जैसे कि आप लेमिनेशन फोटोस्टेट और बहुत कुछ के पैसे कमा सकते हो क्योंकि वहां जितने भी लोग आपके पास बैंक के कार्य हेतु आएंगे तो उनको फोटोस्टेट या फिर लेमिनेशन की जरूरत पड़ेगी.

जिनसे वह नहीं चाहेंगे कि मार्केट जाकर फोटोस्टेट या लेमिनेशन नही करवाएं इसीलिए आपके पास वह करवाएंगे जिससे आपकी एक्स्ट्रा income काफी ज्यादा बढ़ सकती है.

Conclusion : आज मैंने आप लोगों को बताया कि ग्राहक सेवा केंद्र क्या है? और ग्राहक सेवा केंद्र से कैसे खोलें? - Grahak Seva Kendra Kaise Khole साथ ही साथ मैंने आप लोगों को बताया कि ग्राहक सेवा केंद्र से महीने का कितना पैसे कमा सकते हैं.

मैंने यह सब आप लोग को बिल्कुल आसान भाषा में समझाने का प्रयास किया है और मुझे लगता है कि जो मैं आप लोगों को समझाना चाहता था आप लोगों को समझ आ गया होगा.

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे commentकर सकते हैं मैं आपकी पूरी सहायता करता.

Post a comment

0 Comments

Search This Blog