सुबह जल्दी कैसे जगे? - Subah Jaldi Kaise Uthe : सुबह उठने के तरीके और फायदे

Subah Jaldi Kaise Uthe : आज के इस आर्टिकल  में मैं आपको सुबह जल्दी उठने के तरीकों और फायदे के बारे में बताऊंगा. जिसे जानकर आप भी सुबह जल्दि उठने के लिए अग्रसर होंगे. वैसे सुबह जल्दी जगने के फायदे तो काफी है लेकिन मैंने कुछ प्रमुख फायदों के बारे के वर्णन किया है.


हम लोगों ने बचपन में भी सुना कि सुबह जल्दी उठना चाहिए सुबह उठने के फायदे - subah uthne ke fayde कई होते हैं कई लोगों में सुबह उठने का आदत होता है और कई लोग काफी देर तक सोते हैं. आईये जानते है कि सुबह उठने के क्या-क्या फायदे होते हैं? और सुबह जल्दी कैसे उठे?


Subah Jaldi Kaise Uthe

आज जितने भी success persons है वह सभी कहते हैं कि हमें सुबह जल्दी उठना चाहिए इससे हमारा दिमाग का भी fresh रहता है और हम अपने दिन का शुरुआत काफी अच्छी तरह से कर सकते हैं. अगर आप देर तक सोते हो तो काफी थका हुआ महसूस करता है जिसके कारण हमें किसी काम में मन नहीं लगता है और हम आलस महसूस करते हैं.

ये भी पढ़े -


अगर आप विद्यार्थी और करना चाहते हो तो इससे आपको कई लाभ हैं अगर आप सुबह उठकर पढ़ते हो तो आपको वह लंबे समय तक याद रहेगा और सुबह में काफी शांति होती है जिसके कारण आप एकाग्रचित्त होकर अपना पढ़ाई कर सकते हैं. लेकिन आप सभी चाहते हैं लेकिन यह सबके बस की बात नहीं होती है क्योंकि वह 1 दिन सुबह उठ जाएं फिर अगले दिन से उनका वही routine हो जाता है.


अब सबसे बड़ा सवाल आता है कि सुबह उठने का आदत कैसे लगाए?  क्योंकि बिना आदत क्या सुबह नहीं उठ पाएंगे अगर आप एक दिन उठ जाते हो तो जरूरी नहीं है कि आप अगले दिन भी उठो इसके लिए आप लोगों को प्रतिदिन सुबह सुबह उठना पड़ेगा! इससे आप लोगों को सुबह उठने की आदत लगेगी. आइए हम बात करते हैं सुबह जल्दी कैसे उठे - subah jaldi kaise jage  या फिर सुबह जल्दी उठने का आदत कैसे लगाएं क्योंकि जब तक आप लोगों को आदत नहीं लगेगा आप सुबह-सुबह नहीं उठ पाओगे.


Subah Jaldi Kaise Uthe - सुबह जल्दी कैसे उठे? 


अब जानते है सुबह उठने के तरीके होते हैं मैं आज आप लोगों को कुछ तरीकों के बारे में बताऊंगा जिनका अगर आप प्रतिदिन पालन करते हो तो आप सुबह जल्दी उठ जाओगे और मेरे इन तरीकों का अगर आप रेगुलर से पालन करोगे तो आपको सुबह जल्दी उठने की आदत भी हो जाएगी... जिसके कारण आप लोगों को रोजाना alarm का सहारा नहीं लेना.


आपका आपका नींद समय पर खुल जाएगा... जिस समय पर आप रोज उठते हो! तो आइए अब जानते हैं सुबह जल्दी उठने के कौन-कौन से तरीके हैं.


Subah Jaldi Uthne Ke Tarike


Subah Jaldi Uthne Ke Tarike

रात में जल्दी सोने का प्रयास : आप प्रतिदिन सुबह सुबह उठना चाहते हो तो इसके लिए आप लोगों को रोजाना रात में जल्दी सोना पड़ेगा...क्योंकि मैंने काफी लोगों को देखा है और अब तक फोन चलाते हैं और काफी देर से सोते हैं जिसके कारण उनका नींद सुबह-सुबह नहीं खुल पाता है और यही एक main कारण है जिसके कारण आप सुबह-सुबह नहीं उठाते हो.


आपको daily 5 से 8 घंटा का नींद लेना होगा अभी आप पर depand करता है कि आप कितने बजे सोते हो. जितने बजे सुबह आप उतना चाहते हो उस से छह-सात घंटे पहले ही सोने का प्रयास करें इससे आप लोगों को रात में अच्छी नींद आएगी और सुबह जल्दी उठ पाएंगे. आप लोगों को phone, tab etc  दूर करना है जैसे कि mobile/laptop रात में सोते वक्त नहीं चलाना इससे आप लोगों को आपने अच्छी नींद नहीं आई इस कारण आप लोग सुबह अपने टाइम पर नहीं उठाओगे.


Alarm का उपयोग : स्टार्टिंग में सुबह सुबह उठने का प्रयास करोगे तो आप नहीं उठ पाओगे इसके लिए आप लोगों को अलार्म का सहायता लेना पड़ेगा क्योंकि इससे आपका नींद सही समय पर खुलेगा धीरे-धीरे जवाब अलार्म लगा कर सुबह उठेंगे तो आप लोगों को इसका आदत हो जाएगा और जब आप लोगों को सुबह इतनी आदत हो जाए तो आप बिना अलार्म के भी खुद उसी टाइम पर रोजाना उठ पाओगे. How to wake up early in the morning without an alarm इसके लिए आपको रोजाना आदत बनाना पड़ेगा.



दिनचर्या बनाये : अगर आप लोगों को किसी चीज का आदत तब लगेगा जब आप अनुशासन का पालन करोगे. मेरे कहने का यह मतलब है कि आप लोगों को एक समय तालिका बनानी होगी जिसमें आप लोग अपने समय के अनुसार काम बांट लो और आप लोगों को अपने समय अनुसार सारा काम करना है काफी बार ऐसा होता है कि आप टाइम पर नहीं सोते हो.. एक घंटा डेढ़ घंटा देर कर देते है. आप लोग रेगुलर जितने बजे सो रहे हो रोजाना उसे रूटीन को फॉलो करें.


आपको सुबह उठने के लिए आदत लगाना पड़ेगा जब आप किसी चीज को रोज करो इससे आप लोगों को आदत लगेगा इसके लिए आप लोगों को अपने टाइम पर रोज सोना है जिससे आपको कुछ दिनों बाद आदत हो जाएगा इससे आप उसी टाइम पर नींद आ जाएगा और  जिस टाइम पर आप उठते  हो उस टाइम पर जगने की आदत हो जाएगी.


आलास को दूर करो : अपने रोज सुबह जल्दी उठना चाहते हैं लेकिन आलस के कारण हम सुबह नींद खुलने पर भी नहीं उठ पाते हैं..सुबह समय पर नहीं उठने का सबसे बड़ा कारण आलस होता है. अगर आप सुबह उठना चाहते हो तो आप लोगों को आलस त्यागना पड़ेगा अगर आप रेगुलर सुबह उठते हो और बिना आलस के तो इससे आप लोगों को धीरे धीरे हैबिट हो जाएगा.


जैसे ही रोक नींद खुले आप लोगों को तुरंत उठ जाना है नहीं तो बाद में आने से हो जाएगा और आप फिर सो जाओगे आप रोजाना सुबह-सुबह ऐसे ही उठो इससे आप लोगों का तो आदत बन जाएगा जिससे आपको सुबह सुबह उठने में आलस नहीं हो.



ज्यादा SmartPhone use ना करें : मैंने देखा है आजकल सभी काफी रात तक मोबाइल चलाते हैं. इसी के कारण व जल्दी नहीं सो पाते! अगर आपको सुबह जल्दी उठना है तो रात में जल्दी सोना पड़ेगा इसके लिए आप लोगों को ज्यादा मोबाइल use नहीं करना अगर आप ज्यादा mobile phones का उपयोग करोगे तो आप अपने टाइम पर नहीं सो पाओगे ऐसे फिर आप अगले दिन सुबह उठने में सक्षम नहीं रहोगे.


जितना कम मोबाइल का उपयोग करो उतना ही आपके लिए फायदेमंद है. इससे आप लोगों के आंखों को भी काफी आराम मिलेगा जब भी आप सोने के लिए जाओ फोन को कहीं  से दूर रख दो और आराम से सो जाओ.


सुबह उठने के फायदे - Subah Jaldi Uthne Ke Fayde in Hindi

Subah Jaldi Uthne Ke Fayde in Hindi

आईये अब जानते है कि subah jaldi jagne ke fayde कौन-कौन से होते है & हमे सवेरे क्यो उठना चाहिए.


आप प्रतिदिन सुबह उठते हैं तो इससे आपने काफी ऊर्जावान रहते हो आपके शरीर में काफी एनर्जी रहता है जिससे आप अपने दिन का शुरुआत अच्छी तरह से कर सकते हो आप पूरा दिन fresh महसूस करोगे जिससे आप लोगों को अपने काम करने में आलस नहीं आएगा.


प्रतिदिन सुबह उठने से आप लोगों को दिन में काफी टाइम मिलेगा इससे आप अन्य काम भी कर सकते हो आपको काफी time की बचत होगी जिनका आप रोजाना सदुपयोग कर सकते हो.


काफी लोग यह जानना चाहते है कि सबसे पहले Subah uthkar kya krna chahiye सुबह उठकर  आप रोजाना व्यायाम करते रहो इससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है.


आज मैंने आप लोगों को बताया कि सुबह जल्दी कैसे उठे? Subah jaldi kaise uthe और सुबह जल्दी उठने की कौन-कौन से तरीके हैं जिनका प्रयोग करके आप सुबह जल्दी उठ सकते हो इस प्रकार आप लोगों को रोजाना सुबह उठने का आदत हो जाएगा और आप प्रतिदिन अपने उस टाइम पर जल्दी उठ पाओगे... साथ ही मैंने आप लोगों को सुबह उठने के फायदे के बारे में बताया है.

अगर आप सुबह जल्दी उठते हो उसके अनेक फायदे हैं.


सुबह उठने से विद्यार्थियों को भी काफी लाभ होता है वह अपने दिन की शुरुआत काफी अच्छे से कर सकते हैं सुबह-सुबह का माहौल काफी शांत होता है..जिस वातावरण में आप लोगों को पढ़ने में काफी सहायता मिलेगी आप जो भी study के आपको लंबे समय तक याद रहेगा.

आपको काफी अधिक time मिलेगा जिसमें आप अन्य सब्जेक्ट्स को भी अच्छी तरह से पढ़ पाओगे.


Subah jaldi kaise uthe video



Final Words : आज मैंने अपने आप को सुबह उठने के तरीकों के बारे में बताया और Subah Jaldi Kaise Uthe इसके बारे में बताएं अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते हो तो आप लोगों को मेरे द्वारा बताए गए तरीकों को रोजाना फॉलो करना है आपको एक भी दिन मिस नहीं करना है क्योंकि इससे आप लोगों को सुबह उठने का आदत नहीं लगेगा.


अगर आपको subah kaise uthe से related को सवाल यह सुझाव है तो comment करें.

Post a comment

0 Comments

Search This Blog